Paytm Wallet E-KYC Process Complete नहीं किया है तो क्या होगा?

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही हैं कि आरबीआई के निर्देश अनुसार, सभी e-Wallets में अब e-KYC Complete करना Mandatory हो गया है. आज में आपको  Paytm kyc क्या है इसके बारे में जानकारी देनेवाला हूँ. अगर आप Paytm KYC process complete नहीं करते तो आपका Paytm account बंद हो सकता है. जब से नोटबंदी हुए है तबसे हर कोई Online payment करना चाहता है. तो अगर आप भी Paytm के user है और अभी तक KYC process complete नहीं किया है तो जल्द से जल्द पूरा कर ले. तो चलिए देखते है Paytm e-kyc क्या है.

Paytm ekyc process kya hai

आपने मोबाइल Wallet e-KYC process complete नहीं किया है तो क्या होगा?

अगर कोई paytm उपभोक्ता अपने e-Wallet में KYC process को Complete नहीं करता है, तो paytm कंपनी उसका e-Wallet बंद कर देगी और वो किसी भी प्रकार का transaction नहीं कर सकता और आपको तो पता ही है की आजकल wallet में पैसे हो तो काम फटाफट हो जाते है और आपको बार बार credit card से पैसे भरने का उपयोग भी नहीं पड़ेगा. साथ ही साथ अपने e-Wallet से किसी तरह का बिल या फिर recharge भी जमा नहीं कर सकते इससे बड़ा नुकसान और क्या हो सकता है. और किसी उपभोक्ता के पास e-wallet नहीं है तो भी वो कोई भी बैंकों की UPI Payment Service की मदद से transaction कर सकता लेकिन बाकी दुसरे काम e-Wallet के ज़रिए नहीं हो सकेंगे.

Paytm wallet experts का क्या कहना है?

Paytm experts कहते हैं कि, e-Wallet बंद होने से सरकार की digital मोहिम को बहुत बड़ा असर पड़ सकता है इस से लोगों का e-wallet पर से भरोसा उठ जाएगा और लोग फिर से cash इस्तेमाल करना सुरु करेंगे. साथ ही साथ इससे बड़े बड़े business में फिर से कैश का इस्तेमाल भी बढ़ सकता है और फिर ज़्यादातर लोग cash का ही इस्तेमाल करेंगे और हम Digital इंडिया बनने में कामयाब नहीं हो पाएंगे.

अब ऐसे में दोस्तों यह ज़रूरी नहीं है कि सभी e-Wallets एक साथ बंद कर दिए जाएँ, लेकिन इससे सरकारी payment app (BHIM UPI App) को बहुत फायदा होगा. क्योंकि सभी e-Wallets बंद होने के बाद लोग BHIM UPI App को ही ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे और इससे BHIM UPI App का transaction भी बढेगा.

अगर आप मोबाइल Wallet use करते समय आपको कोनसी बातों पर ध्यान देना चाहिए?

अब हम जो समय में रह रहे है ज़्यादातर लोग मोबाइल wallet का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसके ज़रिए कोई भी Transaction करना बहुत ही आसान है और कोई भी transaction तुरंत हो जाता है. लेकिन उस दौरान उन्हें कुछ सावधानी पे ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे उनकी मेहनत की कमाई भी डूब सकती है और फिर उन्हें अपने पैसे गवाने भी पड़ सकते है.

इसलिए दोस्तों मेरे सभी Paytm उपभोक्ताओं के लिए निवेदन है की आप जल्द से जल्द अपना wallet kyc करके ले और एक बात मोबाइल wallet से Transaction करते समय आप को कोनसी बातों का ध्यान रखें वो आप को में आगे detail में बताता हूँ.

अपने Paytm wallet को काम के बाद logout करना

ज़्यादातर लोग एक बार मोबाइल wallet में login करने के बाद उसमें login ही रहते हैं, जिससे की उन्हें बार बार password ना डालने की जरुरत नहीं पड़ती. लेकिन वो लोग यह नहीं जानते हैं कि ऐसा करने से उन्हें बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है जो की उनकी मेहनत की कमाई चोरी भी हो सकती है.

अब ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल अगर दुसरे व्यक्ति के हाथ लग जाता है या कहीं खो जाता है तो वह आपके Wallet के सारा पैसे अपने account पर ट्रान्सफर कर सकता है. इसलिए दोस्तों कभी भी अपने मोबाइल Wallet को इस्तेमाल करें तो उससे logout करना ना भूलें. तो ध्यान रखे की आप अपने Paytm Wallet में login ना रखे उसे use करने के बाद तुरंत logout कर दीजिये.

अपने login और अन्य Creditonals का पासवर्ड किसी  के साथ share ना करना

Paytm users कभी-कभी जल्दबाज़ी में या किसी पर भरोसा करके उसे अपने मोबाइल wallet का पासवर्ड बता देते हैं. लेकिन इसके बाद उन्हें जल्दबाज़ी और भरोसे से आर्थिक नुक्सान हो सकता है और उनका Paytm बैंक की details भी चोरी की जा सकती है. अब ऐसे में दोस्तों आपके लिए यह ज़रूरी यही है कि आप अपना पासवर्ड किसी को भी ना बताएँ और किसी पर भी भरोसा ना करना.

अपने Paym account को password या फिर lock लगाना

ज्यादातर लोग अपने मोबाइल को pattern या fingerprint द्वारा लॉक करते हैं लेकिन वो अपने मोबाइल wallet पर lock लगाना भूल जाते हैं. अब ऐसे में उनकी यह गलती उनके लिए बहुत भारी पड़ सकती है और इससे उनको आर्थिक नुक्सान भी पहुँच सकता है जिससे उनका important जानकरी कोई भी use कर सकता है.

वर्तमान समय में ऐसी बहुत सी apps हैं जिनके द्वारा हम अपनी दूसरी apps पर lock लगा सकते हैं. जैसे की Applock या फिर कोई और apps साथ ही साथ paytm अपने app में users को password लगाने का (default) option भी देती है उसे वो आराम से अपने paytm wallet को use कर सकते है.

ज्यादा पैसे Wallet में ना रखना

अक्सर ज़्यादातर लोग बिना काम के अपने मोबाइल wallet में बहुत ज़्यादा पैसे डाल लेते हैं, जो की  गलत है. क्योंकि फ़ोन खोने या चोरी होने से उनके wallet के पैसे इस्तेमाल किये जा सकते ऐसी स्थिति में इससे उन्हें काफी भारी नुक्सान पहुँच सकता है. इसलिए दोस्तों आपको जितने पैसे की जरुरत है उतने limited पैसे ही wallet में डालकर रखे और बाद मे paytm तो आपको credit और debit card का option तो दे ही रहा है.

इसलिए दोस्तों कभी भी अपने मोबाइल wallet में हद से ज़्यादा पैसे ना रखें क्योंकि ऐसा करने से आपको नुक्सान भी पहुँच सकता है.

अपना OTP किसी भी व्यक्ति के साथ share ना करना

Paytm OTP

ध्यान रखे की अपने मोबाइल wallet द्वारा कोई भी Transaction करते समय अपना OTP (One Time Password) किसी के भी साथ share ना करें. क्योंकि इससे आपके account के पैसे कोई भी use कर सकता है. यदि कोई आपसे OTP पूछता है तो उसे वो OTP कभी ना बताएँ.

क्योंकि आजकल सभी मोबाइल wallet कंपनियाँ अपने ग्राहकों को इसके बारे आगाह करती रहती हैं कि वे अपना OTP या पासवर्ड किसी के साथ share ना करें. अगर कोई कंपनी आपसे OTP या फिर Bank details मांगती तो वो कंपनी या तो fake या तो Fraud कंपनी है. तो दोस्तों इन चीजों पर थोडा ध्यान दे.

मोबाइल Wallet में पैसे Add करते समय refresh या फिर back ना करना

कभी कभी लोग जल्दबाजी में अपने मोबाइल में पैसे add करते समय refresh या फिर back का बटन दबा देते हैं. जिससे उनकी वो Transaction तो Cancel हो जाती है और साथ ही साथ उनके बैंक account से पैसा भी cut हो जाता है. इसलिए कभी भी कोई भी Transaction करते समय उसे refresh या बैक ना करें |ऐसा करने से आपको ही नुकसान हो सकता है तो कृपया इस बात पर ध्यान दे.

अगर कभी आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो तुरंत उस मोबाइल wallet कंपनी को contact करे और अपनी transaction के बारे में जानकरी दे ताकि उन्हें आपकी उस Transaction का पता चल सके.

तो दोस्तों आपने अगर paytm kyc process complete नहीं की तो जल्द से जल्द करवाले.अगर आपको जानना चाहते है की paytm kyc process कैसे करते है तो नीचे दी गयी link पर जा कर आप पढ सकते है.

Paytm account के लिए OTP की मदद से KYC process कैसे complete करे ?

आप हमारी site को अगर पहली बार visit कर रहे है तो feedback formभरना ना भूले और हमें बातेये की हमारे site पर लिखे content आप को कैसे लगे जिससे हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगी हो तो like और share करना ना भूलें और यदि आप को Internet, Computer और Education के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया email subscribe बटन पर क्लिक करे.

अगर कोई हमारे वेबसाइट पर post लिखना चाहता है तो Guest post पर click कीजिये. वहा पर आपको सारी जानकारी मिल जायेगी.

“ मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers को हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. “

Next articleWhatsApp Business App क्या है और इसमें Register कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Akash एक Indian Blogger, TechitHindi Blog का Founder हूँ. इस ब्लॉग पर मैं आनेवाले नए Technology को हिंदी मे समझाने का प्रयास करता हूँ.Education की बात करूँ तो मैं एक Software Engineering Graduate हूँ. अगर Hobbies के बारे में आपसे कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. अगर आपके पास किसी भी प्रकार का कोई Suggestion है तो Please "Contact Us" Page पर जरुर लिखे और हमारे blog के Post आपको पसंद आते हैं तो Comment और Share जरूर करना. Thank You

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here