Instamojo क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आप जानते है Instamojo payment gateway India का सबसे popular क्यों है (Instamojo kya hai?). अगर  आपको इसके बारे में जानना है तो आज के इस post में हम instamojo payment gateway के बारे में बात करेंगे. आप  को तो पता ही है की जब से India में cashless सुविधा शुरू हुई है तबसे हर कोई Internet से जुड़ा है. आज अगर हमें किसी भी चीज की जरुरत पड़ती है तो उसे हम तुरंत online ढूंढ़ते है. इससे India में online से लेन देन करने की बहुत बढ़त हुई है. और आज के ज़माने में आपने सिर्फ घर बैठे कुछ order किया तो वो तुरंत आप तक पहुँच जाता है. आजकल तो पैसे की लेनदेन भी online ही ज्यादा हो रही. तो इसके चलते मैंने आपके लिए Post लिखना जरुरी समझा. बहुत Research के बाद मुझे एक ऐसा online payment gateway मिला जो आपके लिए सभी प्रकार के काम कर सकता है. अगर आप online Business करते है या फिर करना चाहते है तो आज ये लेख आप के लिए बहुत जरुरी है.

अगर आप online विक्रेता है तो आपको ये जानना जरुरी है की आप अपने Business के लिए कौनसा Payment Gateway चुनते है. Internet पर बहुत सारे Payment Gateway है. पर Instamojo आजकल का बहुत ही Popular Payment Gateway है. ये इसलिए क्यूंकि इसकी मदद से आप अपना Business zero से भी start कर सकते है. अगर आप किसी भी चीज़ को online बेचना चाहते है जैसी की E-book, Electronics, या फिर कुछ भी तो वो आप इसकी मदद से आसानी से बेच सकते है. पर मैंने अभी आपको सिर्फ संक्षिप्त में बताया है. आपको पूरी जानकरी चाहिए तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े.

Instamojo Payment Gateway

Instamojo क्या है?

ये एक ऐसा वेब application है जो व्यापारियों और व्यवसायों को अपने उत्पादों को बेचने और खरदीने का जरिया है. इस विशेष application के माध्यम से पैसा इकट्ठ करने की अनुमति देता है. Instamojo की स्थापना 2011 में Sampad Swain ने की थी. ये company भारत में अपनी वित्तीय तकनीक के माध्यम से Payment Gateway की सुविधा प्रदान करती है. देश भर में इसके 2,50,000 व्यापारी हैं. उदहारण के तौर पे समझाऊ तो instamojo Payment Gateway की मदद से आप कोई भी online product बेच सकते है. और इतना ही नहीं तो आप इसमें Digital Goods के साथ-साथ Physical Goods भी बेच सकते है.

Digital goods जैसे की Digital Music, E-Book, Internet Softwares, इत्यादि और Physical goods यानि की Headphones, Electronics media, clothes, Computer accessories इत्यादि. तो संक्षेप में कहे तो आपकी online Business वेबसाइट पर Payment receive और collect करने का चुनौतीपूर्ण कार्य Instamojo द्वारा किया जाता है. इसकी वजह से merchant(व्यापारियों) को Payment collection system के बारे में बिना किसी परेशान के आसानी से अपने product को बेच सकते हैं.

अभी आपको थोड़ा बहुत समझ आ गया होगा की Instamojo क्या है. पर अभी भी बहुत सी ऐसे बाते है वो आपको बतानी है जैसे की आपके मन में सवाल आया होगा की ये Instamojo के बारे में समझा पर ये काम कैसे करता है और इसके बदले में हमें कंपनी को कितना charge देना पड़ता है? तो चलिए अभी इस सवाल का जवाब में आपको दे देता हूँ.

Instamojo का कहाँ पर उपयोग किया जा सकता है?

आजकल freelancers, bloggers और Entrepreneurs यही Payment Gateway का इस्तेमाल कर रहे है. वास्तव में, ये startup business(छोटे व्यवसाय) या यहां तक ​​कि online bloggers के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है. जो अपना E-book बेचना चाहते हैं और पैसा जमा करना चाहते है. हालांकि Instamojo व्यापारियों को अपने physical goods बेचने की इजाजत देता है, लेकिन फिर भी यह Digital Product के साथ photographers, designers आदि के बीच लोकप्रिय है. Instamojo मुख्य रूप से Digital files, event tickets, subscriptions और उससे संबंधित अन्य सेवाओं जैसे Digital सामान बेचने वाले उद्यमियों के लिए ही बना है. अगर आप एक online Business बिक्रेता है या blogger या freelancer है तो Instamojo payment gateway आप के लिए ही बना है.

Instamojo काम कैसे करता है?

Instamojo एक cash counter की तरह काम करता है जैसे cash counter पर casher cash इक्ठा करके अपने owner के पास भेज देता है. ठीक उसी तरह यहाँ पर जब कोई ग्राहक online सामान खरीदने के लिए Instamojo payment checkout page पर जाकर Buy now या फिर order कर देता है उसी समय Instamojo ग्राहक के भेजे हुए पैसे को इक्ठा करके business owner के पास सुरक्षित पहुँचा देता है. मतलब ये की customer के account से लेके business owner के account तक पैसे लेन देन का काम Instamojo payment gateway करता है. Instamojo का काम में ज्यादा details में नहीं बताऊंगा क्यूंकि इससे पहले मैंने Payment gateway के उपर post बनाई है उसमे मैंने Payment की लेनदेन कैसे होती है ये detail में बताया है आप वह post को भी जरूर पढ़े.

हालांकि, बदले में Instamojo प्रत्येक लेनदेन के लिए शुल्क लेगा अभी ये पैसे की जो भी लेनदेन होती है उसमे से 2% + 3 रुपये Instamojo के charges होते है. वो charges Per transaction के हिसाब से लेती है. इसके Fees के बारे में आपको आगे के paragraph में बताता हूँ.

Instamojo Charges और Fees:

अब हम लेख के सबसे महत्वपूर्ण भाग में आते हैं और हम Instamojo के Fees के बारे में देखते है. अभी आपको मैंने उपर जो Instamojo की service बताई वो मुफ्त में नहीं है क्योंकि Instamojo आपके हर लेनदेन के लिए शुल्क लेता है. क्यूंकि वो free में सबखुछ तो नहीं दे सकते. जब आप Instamojo में अपना account open करते हो उस समय Instamojo आपसे Zero रुपये लेती है और yearly maintenance charge भी नहीं होता वो भी free है. तो इतना सब free होने के बाद per transaction थोड़े पैसे काटना तो बनता है. वो भी Charges ज्यादा नहीं लेते. ये हर सफल लेनदेन के 2% + 3 रुपये शुल्क लेता है. इसके अलावा वे एक छोटा सा service tax भी लेते हैं और बाकि रूपये आपके Bank Account में Transfer किया जाता है. लेकिन नए user के लिए खास बात ये है की यदि आप इस Special link से जुड़ते हैं तो आप Rs. 500 लेनदेन बिल्कुल मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए में आपको Instamojo की product cost निकाल के दिखता हूँ

  1. यदि आप physical goods को बेचते हैं और यदि लेनदेन 100 रुपये के लिए किया जाता है तो आप विक्रेता के रूप में इतने रुपये प्राप्त कर पाएंगे.

Customer Payment 100 रुपये = 2% + 3 रुपये [Instamojo शुल्क + Service tax]

= 95 रुपये विक्रेता को मिलेंगे.

2. यदि आप Digital goods को बेचते हैं और यदि लेनदेन 100 रुपये के लिए किया जाता है तो आप विक्रेता के रूप  में इतने रुपये प्राप्त कर पाएंगे.

Customer Payment 100 रुपये = 5% + 3 रुपये [Instamojo शुल्क + Service tax]

= 92 रुपये विक्रेता को मिलेंगे

और ये सभी पैसे विक्रेता बैंक खाते में 3 व्यावसायिक दिनों में transfer कर दिए जाते हैं.

Read: WhatsApp Business App क्या है और इसमें Register कैसे करे?
Read: 
India के Top Payment Gateway कौनसे है?

Instamojo के Special Features:

  1. पहली चीज़ जो मुझे पसंद आई वह fee structure है जो Digital Products के लिए 5% है.

2. इसमें आप zero रुपये से अपना online Business आसानी से start कर सकते है

3. Payment Link बनाने के लिए Sign Up पूरी प्रक्रिया बहुत आसान है इसमें केवल 2 से 5 मिनट लगते हैं.

4. Interface user friendly है और इस्तेमाल करने के लिए बहुत आसान है.

5. इस Payment Gateway को mobile के साथ सभी device के साथ इस्तेमाल कर सकते है.

6. यह credit cards, debit cards, net banking, Wallet, EMI इत्यादि जैसे payment के सभी तरीकों को स्वीकार करता है.

7. केवल 3 व्यावसायिक दिनों में आपके बैंक खाते में पैसा जमा किया जाता है.

8. यदि आप ज्यादा से ज्यादा product बनाके के sell करते है तो Instamojo आपको discount भी offer करता है.

9. Instamojo के links बहुत ही SEO Friendly है और इसका Google ranking जरा भी असर नहीं पड़ता.

10. आप अपने व्यक्तिगत सहयोगियों के लिए अलग commission set कर सकते हैं।

11. इस Payment Gateway की मदद से आप WhatsApp, Instagram, Facebook, Email, SMS @ username के माध्यम से link का उपयोग करके payment जमा कर सकते है.

12. आप Sales और Affiliates के रिपोर्ट्स को भी एक्सपोर्ट कर सकते है.

13. इसमें आप QR code generate करके भी आसानी Payment से ले सकते है

14. आप Instamojo का App Download करके जितने भी sales होते है उनका SMS Alert पा सकते है.

Instamojo पर account कैसे बनाये?

अब मैंने आपको Instamojo के बारे में पूरी जानकारी दी है. इसके बाद में आपको Instamojo के वेबसाइट पर जाकर payment gateway कैसे बनाते है ये सविस्तर बताऊंगा. इससे पहले कि मैं आपको Instamojo की honest review दूँ. आपको इस application के बारे में बेहतर समझ विकसित करने की आवश्यकता है. Instamojo की पूरी account बनाने की प्रक्रिया एक हवा के झोंके की तरह है.

Step1: तो सबसे पहले आपको //www.instamojo.com पर जाना होगा और आपके सामने sign up का option दिखाई पड़ेगा उसे click करना है. उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा.

उसके बाद आपके सामने 2 options होंगे merchant और buyer. तो अगर आप व्यापारी है और business करते है तो आपको merchant select करना होगा.

Instamojo sign up

Step2: उसके बाद आप अपना Email address और password डाल दीजिए. हाँ और एक बात अगर आप किसी का Referral code इस्तेमाल करते है तो आपको 500 रुपये मिलते है. तो अगर आप use नहीं करना कहते तो sign up as merchant पर क्लिक कीजिए.

Step3: उसके बाद आपको अपना account verify करना है. तो सबसे पहले आपको आपको KYC process submit करना है. इसमें आपको KYC पर click करने के बाद आपको वहाँ पर अपने business details, pan card details, Bank account details भरे. आपको नवीनतम Bank statement और Passbook front page की scan copy upload करने की भी आवश्यकता है. सबकुछ होने के बाद आपका account verify के लिए चला जाएगा. ये verification २ से ३ दिन में हो जाता है.

Instamojo KYCStep4: उसके बाद आप अपना mobile number जरूर verify करे.

Step5: उसके बाद आपको Instamojo का username बनाना है. आप इसमें जो Username रखेंगे वही payment करते समय show होगा. Username कुछ इस तरह show होगा. www.instamojo.com/softwarexpert ये मेरा Official Payment Link है.

Step6: आपके सामने Dashboard में account limit का option दिखाई देगा उसपर सिर्फ आप 10,000 रुपये ही transaction और ले सकते है. अगर आपको Unlimited पैसों का transaction करना है तो आपको KYC process submit करना होगा. आपकी सारी जानकारी विशेष रूप से बैंक account और pan card नंबर देने के दौरान आपको ईमानदार होने की आवश्यकता है. इससे आपका account भी जल्दी verify होने के chances बढ़ते है.

Instamojo Dashboard

Step7: एक बार आपका KYC process Complete हो गया तो उसके बाद आपका account बन गया है और आप उसे इस्तेमाल कर सकते है.

Instamojo की कुछ settings और Working

Step8: complete होने के बाद आपको dashboard में “settings” पर क्लिक करना है.

वहाँ पर आपको “Payment Settings” पर क्लिक करना है. उसी मे ही आपको दो और option दिखाए देंगे. “Convenience Fees” और “NEFT/Bank Transfer”.

  1. Convenience fees अगर आप “enable” करते है तो आपके जो भी ग्राहक उनको मानो 20 रुपये का product है तो वो 20 + 4.02 रुपये दिखाएगा और आपके account में service charge काट के 20 रुपये जमा हो जाएंगे. अगर “disable” रखते है तो 20 रुपये ही दिखाएगा. और आपके account में service charge काट के 15.98 रुपये जमा हो जाएंगे.
  2. “NEFT/Bank Transfer”  अगर आप Internet banking का option रखना चाहते है तो “enable” कर दीजिए.

उसके बाद आप “Profile Settings” में जाकर profile set कर दीजिए और एक logo भी लगा दीजिए इससे आप के payment link पर Brand show होगा.

फिर “Store Settings” में जाकर “store” option को “enable” करना और अगर आप उसमे cart भी रखना चाहते है तो उसे भी enable कर दीजिए.

यहाँ पर last option आता है “Shipping Settings” में जाकर अगर आपको हर product के लिए कुछ “shipping charges” रखना है तो वो भी आप “enable” कर के amount set सकते है. तो ये थी इंस्तामोजो की कुछ बेसिक सेटिंग की जानकारी.

Payment link कैसे create करते है?

Create payment link” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का interface दिखाई देगा. आपको उसमे दो option दिखाई देंगे “Quick Link” और “Smart Link”

Create Payment Link

  1. Quick Link” से आप 2 seconds में अपना Payment link create कर सकते है. सिर्फ आपको Payment का मकसद और amount डाल देनी होती है.

Instamojo smart link

2. Smart Link” इसमें आप smart payment का option रख सकते है जैसे की ग्राहकों के लिए specific minimum amount set कर सकते है. Payment link कब तक रहनी चाहिए, उसकी expire date रख सकते है और आपका ग्राहक कितनी बार payment करनी की कोशिश कर रहा है? उस पर limitation रख सकते है.

Instamojo में Product कैसे बनाते है?

एक बार खाता बनाने के बाद आपको “Add Product” में जाकर अपना product बेचना शुरू कर सकते है.

तो सबसे पहले “Add Product” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का interface शो होगा. आपको उसमे चार option दिखाई देंगे “Physical Product”, “Digital Product”, “Event Tickets” और “Other”

Instamojo add product

1. “Physical Product” में आप कौनसा भी Physical product बेच सकते है. उसके लिए आपको Product का Title, Description, Price और साथ में आप उस Product को कितने दिन में shipping करेंगे ये सारी जानकारी भर दीजिए. और Product की image भी upload कर दीजिए. उसके बाद आता है “Advanced option” इसमें ग्राहक जब आपका Product खरीदेंगे तो उन्हें किस तरह का message show होना चाहिए जैसे की Thank you message और साथ ही साथ आपके पास Product की कितनी Quantity है और कितने units ग्राहकों को देना चाहते है ये सब इस section में आता है.

इसके बाद सबसे जरुरी “SEO” Option जिसमे आपको search engine related जानकारी देनी होती है. जिससे आपका Product कोई google में search करे तो तुरंत show होना चाहिए. इसलिए “SEO” section में थोड़ा ध्यान दे.

उसी तरह इसमें आप Digital Product, Event Tickets ये भी sell कर सकते है. इसके बाद आपका का Product create हो चुका है और ये Google पर sell के लिए तैयार है.

Instamojo की payment link से payment कैसे लेना है?

इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरुरत नहीं होती. क्यूंकि Payment Link तो अपने बना दी है अब आपको बस अपने customers को वो Payment Link देकर पैसे अपने account में लाना है. तो इसके बाद आपको अपने dashboard में जाना है और “Payment links” पर क्लिक करना है. उसके बाद आपने जितने भी Payment link बनाए है वो सभी आपको दिख जाएँगे. उसमे जाकर आप अपने customer को Payment link share कर सकते है.

Instamojo show payment links

Share करने के लिए Payment link के सामने send का option होगा उसपर क्लिक करने के बाद आप WhatsApp, Gmail या फिर QR code की मदद से Payment हासिल कर सकते है. साथ में अगर आप एक Website चला रहे हो और आपको “pay now” या फिर “buy now” का button रखना है तो आपको उसी में ही “embed” का option दिखाई देगा उसपर जाने के बाद आपको जैसा चाहे button को edit कर सकते है. Edit होने के बाद उस HTML code को अपने Website के Widget में paste करना होगा. उसके बाद जब भी कभी ग्राहक आपके buy now button पर क्लिक करेगा तो उसके सामने आपका Payment page open हो जाएगा.

Instamojo के लिए एक अच्छा review

  1. भारतीय उद्यमियों के लिए एक अच्छा payment gateway है और PayPal के लिए सबसे अच्छा विकल्प भी है. ये Payubiz या फिर EBS जैसे अन्य payment gateway जैसे कोई set up charges नहीं लेता है.
  2. इसके लिए कोई AMC या वार्षिक रखरखाव शुल्क शून्य नहीं है जबकि अन्य payment gateway AMC (Annual Maintenance Charge) चार्ज भी लेते है.

Instamojo के कुछ समस्याएं

  1. Instamojo केवल एक मुद्रा में ही payment स्वीकार करता है और वह भारतीय (INR) रुपये है. कोई भी USD, GBP, EUR मुद्रा का स्वीकार नहीं करता है.
  2. यदि आपके ग्राहक India के बाहर रहे हैं तो आपको एक बड़ा ग्राहक आधार खोने में समस्या हो सकती है.
  3. इसके अलावा Digital product के लिए 5% + 3 शुल्क लेती है जो अन्य payment gateway से अधिक है. हालांकि अन्य products के लिए Instamojo केवल 2% + 3 शुल्क लेता है.

मेरा मानना ये है कि Instamojo के कुछ कमियों पर आपको अधिक फायदे मिल रहे है. इसलिए ये payment gateway मुझे बहुत पसंद है.

अब आपको instamojo payment gateway क्या है और कैसे काम करता है? से जुडी सभी जानकारी मिल गयी होगी. इसके बाद भी अगर आपको कुछ doubt है तो आप मुझे बेझिझक पूछ सकते है मुझे आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी. और उसी तरह आपको instamojo के बारे में और कुछ जानकारी चाहिए जो मेरे से छूट गयी हो तो वो आप comment में मुझे जरूर बता सकते है. आपको सच मे अगर लगता है की मेरी ये post और लोगों की मदद कर सकती है. तो इस Post को जरूर share करना.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here